Wednesday, July 24, 2024
राजनीतीहिमाचल

ऊना में हर्षोउल्लास से मनाया गया जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस
शिमला ब्युरो: 26 जनवरी, 2023
उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने किया ध्वजारोहण

Spread the love

ऊना में हर्षोउल्लास से मनाया गया जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस
शिमला ब्युरो: 26 जनवरी, 2023
उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने किया ध्वजारोहण

जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऊना में हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने तिरंगा फहराया और भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली।
उप-मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि यह दिन सम्पूर्ण राष्ट्र के लिए गौरव का प्रतीक है। 26 जनवरी, 1950 को हमारे देश ने संविधान को अपनाया और भारत सही अर्थों में गणतंत्र बना। लोकतंत्र की शक्ति संविधान मंे ही निहित है।
उन्होंने कहा कि इस दिन सम्पूर्ण राष्ट्र उन वीर जवानों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं, जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर किए हैं। हिमाचल प्रदेश देवभूमि के साथ-साथ वीरभूमि भी है। परमवीर चक्र हासिल करने में भी राज्य किसी से पीछे नहीं हैं। प्रदेश के युवा, सैन्य बलों में सेवा को अपनी शान मानते हैं।

मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य की जनता से किए गए वायदों के अनुरूप दृढ़ता से प्रयास शुरू कर दिए हैं। प्रदेश सरकार ने भ्रष्टाचार पर जीरो टोलरेंस नीति की नीति अपनाई है। जनता को दी गई 10 गारन्टियों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कर्मचारियों से किए गए सबसे बड़े ओपीएस वायदे को पूरा कर दिया है।
उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 101 करोड़ रूपये का मुख्यमंत्री सुख-आश्रय कोष स्थापित कर एक नई पहल की है। उन्होंने कहा कि किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए भी सरकार वचनबद्ध है और इस दिशा में सकारात्मक प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि पौंग डैम, भभौर साहिब या कुटलैहड़ क्षेत्र के तहत पानी के संसाधनों से जिले में सिंचाई सुविधा प्रदान करने की योजना तैयार की जा रही है।
उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि बीत क्षेत्र सिंचाई योजना-2 के तहत 75 करोड़ की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। उन्होंने कहा कि ऊना में लगभग 75 करोड़ रूपये की लागत से पार्किंग एवं मॉल स्थापित करने की योजना संबंधी प्रक्रिया को पूर्ण किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में आगे बढ़ते हुए 150 इलैक्ट्रिकल बसों को शीघ्र ही हिमाचल पथ परिवहन निगम के बेड़े में शामिल किया जाएगा। युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के नई परमिट प्रणाली बनाई जाएगी जिसके तहत युवाओं को निजी बसों के परिचालन का अवसर मिलेगा। ऊना के रामपुर में एचआरटीसी वर्कशॉप, टायर रिटेªडिंग, चालक प्रशिक्षण केंद्र एवं इलैक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेंशन बनाए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में मंदिरों के विकास के लिए रूपरेखा तैयार की जाएगी। ऊना जिला के प्रमुख धार्मिक स्थल माता श्री चिंतपूर्णी जी के मंदिर परिसर को भव्यता प्रदान कर नए मास्टर प्लान के तहत कार्य किया जाएगा।
समारोह में विभिन्न सांस्कृतिक दलों द्वारा देश-भक्ति, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सहित अन्य मनमोहक प्रस्तुतियां दी गईं। स्वास्थ्य, डीआरडीए, कृषि, बागवानी, महिला एवं बाल विकास तथा भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा प्रदेश सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों पर आधारित झांकियां भी निकाली गईं।
इससे पहले, उप-मुख्यमंत्री ने नगर परिषद पार्क स्थित शहीद स्मारक में शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।
इस अवसर विधायक सतपाल सिंह सत्ती, चैतन्य शर्मा, सुदर्शन बबलू, देवेंद्र भुट्टो, पूर्व विधायक सतपाल रायजादा, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रणजीत सिंह राणा, उपायुक्त राघव शर्मा, पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर, वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति और भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *