Wednesday, July 24, 2024
स्वास्थ्यहिमाचल

एफ. पी. ओ. शुभम को नाबार्ड से मिली मोबाइल वैन
शिमलाः 6 मार्च 2023

Spread the love

एफ. पी. ओ. शुभम को नाबार्ड से मिली मोबाइल वैन
शिमलाः 6 मार्च 2023
-नाबार्ड ने किसानों के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना की मोबाइल वैन
-वाहन खरीदने के लिए नाबार्ड से मिला 50 प्रतिशत अनुदान
-किसानों को अपनी फसलों को मनमाफिक देश की किसी भी मंडी में बेचने के लिए मिली मोबाइल-वैन

शिमला। हिल एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवेलपमेंट प्रमोशन सोसायटी (हार्प) के तत्वावधान में सोमवार 6 मार्च, 2023 को नाबार्ड द्वारा प्रोत्साहित किसान उत्पादक संगठन (एफ. पी. ओ.) – शुभम फ्रेश वेजिटेबल ग्रोवर्स एंड मार्केटिंग को-ऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड की एक प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता नाबार्ड के डी.डी.एम. श्री तुषार जैन ने की। उन्होंने कहा कि किसानों को लाभ दिलाने के उद्देश्य से गठित फार्मर प्रोड्यूसर आॅर्गेनाइजेशन को सभी किसानों के साथ मिलकर काम करना चाहिए, ताकि किसानों को अपनी फसलों के दाम व किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ किया जा सके। उन्होंने बताया कि किसानों की आर्थिकी मजबूत बनाने के लिए नाबार्ड कई तरह की स्कीमें चला रहा है, जिसे किसानों तक पहुंचाना चाहिए।

उन्होंने सहकारी सभा के आगामी कार्यों को लेकर भी अपने सुझाव व जानकारी दी। इस बैठक में सहकारी सभा के वार्षिक लेखा-जोखा को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। एफ. पी. ओ. के सी. ई. ओ. ने वार्षिक लेखा-जोखा रिपोर्ट को प्रस्तुत किया और प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग कमेटी के समक्ष सभा के वित्तीय लाभ की जानकारी प्रस्तुत की।
बैठक में उपस्थित हिमाचल प्रदेश स्टेट को-आॅपरेटिव बैंक, शाखा घणाहट्टी से शाखा प्रबंधक श्री अशोक शर्मा जी ने बैंक की कई स्कीमों को लेकर अवगत करवाया। साथ ही सहकारी सभा के विस्तार को लेकर अपने महत्व पूर्ण सुझाव दिए। कृषि विभाग से कृषि विकास अधिकारी डॉ. किरण गुप्ता ने कृषि विभाग से किसानों के चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

इस दौरान एफ. पी. ओ. शुभम को नाबार्ड द्वारा प्रदान की गई पिकअप मोबाइल वैन का डी.डी.एम. नाबार्ड द्वारा हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर हार्प संस्था के सचिव श्री हरिन्द्र कुमार ठाकुर ने कहा कि मोबाइल वैन को एफ. पी. ओ. के उत्पादों को विभिन्न मण्डियों तक पहुँचाने तथा कृषि आदानों को एफ. पी. ओ. के मेंबर्स के घर द्वार तक पहुँचाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
कार्यक्रम में सहकारी सभा के प्रधान श्री जयचन्द ठाकुर, सी.ई.ओ. प्रवीन कुमार, उप प्रधान रंजीत सिंह, कोषाध्यक्ष रामलाल ठाकुर, कार्यकारिणी सदस्य रणजीत सिंह, विनोद शर्मा, नन्दलाल वर्मा, अमित गर्ग व पूर्व प्रधान बालकिशन ठाकुर विशेष रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *