Tuesday, June 18, 2024
राजनीतीशिक्षाहिमाचल

बेहतर शिक्षा के लिए प्रदेश के 15 हजार स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं को किया जायेगा सुदृढ़ – शिक्षा मंत्री*

Spread the love

बेहतर शिक्षा के लिए प्रदेश के 15 हजार स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं को किया जायेगा सुदृढ़ – शिक्षा मंत्री*

*300 करोड़ से हर विस क्षेत्र में खोला जायेगा राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल, प्रथम चरण में 13 स्कूल खोलने की कैबिनेट से स्वीकृति प्राप्त*

*रोहित ठाकुर ने नेरवा विद्यालय के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत*

शिमला, 29 मई -2023
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के लगभग 15 हजार स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ किया जाएगा ताकि हमारे छात्रों को बेहतर शिक्षा व्यवस्था मुहैया हो सके। इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार का प्रयास रहेगा कि ग्रामीण परिवेश से आने वाले विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा सुविधा उपलब्ध हो ताकि सरकारी एवं निजी स्कूलों के बीच की खाई को कम किया जा सके।
यह बात आज शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने वीर चक्र शहीद श्याम सिंह बिखटा राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नेरवा के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह के दौरान अपने संबोधन में कही।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हर विधानसभा क्षेत्र में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल स्थापित करने का लक्ष्य रखा है जिसके लिए 300 करोड़ रुपए का वित्तीय प्रावधान किया जा चुका है। प्रथम चरण में प्रदेश के 13 स्कूलों को खोलने की कैबिनेट मंजूरी प्राप्त की जा चुकी है जिनमें छात्रों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त कैबिनेट ने शिक्षा विभाग में 6000 से अधिक अध्यापकों के पदों को भरने की अनुमति प्रदान की है जो आज से पहले इतने बड़े स्तर पर कभी भी नहीं हो सकी है। उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया को जल्द ही शुरू किया जाएगा ताकि जल्द से जल्द ग्रामीण स्तर पर शिक्षकों की कमी को पूर्ण किया जा सके।उन्होंने कहा कि हाल ही में शिक्षा विभाग में 260 प्रधानाचार्यों की पदोन्नति की गई है जिसमे से 22 प्रधानाचार्यों की नियुक्ति चौपाल विधानसभा में की जा चुकी है।

*नेरवा में कन्या विद्यालय स्थापित करने के लिए उठाए जायेंगे आवश्यक कदम*
शिक्षा मंत्री ने कहा कि नेरवा की मांग अनुरूप राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की स्थापना के लिए आवश्यक कदम उठाएं जायेंगे ताकि ग्रामीण स्तर पर छात्राओं को बेहतर शिक्षा सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि नेरवा वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 900 से अधिक छात्र अपनी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं और इस दृष्टि से यहां पर कन्या विद्यालय का होना आवश्यक है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि राजकीय महाविद्यालय नेरवा में इतिहास एवं हिंदी विषय के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स जल्द ही शुरू किए जायेंगे। वही वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में टीजीटी मेडिकल एवं शास्त्री के अतिरिक्त पदों के सृजन के लिए भी उचित कदम उठाए जाएंगे।

शिक्षा मंत्री ने नेरवा में लाइब्रेरी की किताबों के लिए 1 लाख, विद्यालय की फेंसिंग के लिए 3 लाख, विद्यालय के फर्नीचर के लिए 3 लाख तथा विद्यालय के छात्रों को 50 हजार रुपए देने की घोषणा की।

*चौपाल विस में विकास कार्य प्राथमिकता के आधार पर किए जायेंगे पूर्ण*
उन्होंने कहा चौपाल विधानसभा क्षेत्र भौगोलिक दृष्टि से बहुत कठिन है इस क्षेत्र में विकास को गति देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि चौपाल विधानसभा क्षेत्र में विकास के कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किए जायेंगे ताकि यहां पर लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो सके।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह के नेतृत्व में प्रदेश को विकास के दृष्टिकोण से शिखर पर ले जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। वही प्रदेश में एक समान दृष्टिकोण से विकास करना हमारी सरकार की प्राथमिकता है।

*नशे के खिलाफ एकजुट होकर लड़नी होंगी निर्णायक लड़ाई*
उन्होंने कहा कि खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए वर्तमान प्रदेश सरकार प्रयासरत है। उन्होंने नेरवा में कबड्डी हॉस्टल की मांग के लिए मुख्यमंत्री से बात करने का आश्वासन दिया ताकि इसके लिए बजट का उचित प्रबंध हो सके।
उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कबड्डी महत्वपूर्ण खेल है इस दृष्टि से यहां पर एक स्पोर्ट्स हॉस्टल होना आवश्यक है।
उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आज सिंथेटिक नशा गांव-गांव तक पहुंच चुका है हम सब को एकजुट होकर नशे के खिलाफ एक मुहिम तेज करने की आवश्यकता है ताकि हम अपने भविष्य को इसके चंगुल से दूर रख सके।

*शिक्षा मंत्री ने किया 13 लाख रुपए की लागत से निर्मित बहुउद्देशीय हॉल का उद्घाटन*
कार्यक्रम से पूर्व शिक्षा मंत्री ने विद्यालय परिसर में 13 लाख रुपए से नव निर्मित बहुउद्देशीय हॉल का उद्घाटन भी किया।प्रदेश कांग्रेस कमेटी महासचिव रजनीश किमटा ने शिक्षा मंत्री का क्षेत्र में पधारने पर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए बड़े ही महत्वपूर्ण है।
उन्होंने आयोजित कार्यक्रम के लिए विद्यालय परिवार की सराहना की।
विद्यालय प्रधानाचार्य हरि राम शर्मा ने शिक्षा मंत्री एवं सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।

उन्होंने कहा कि नेरवा स्कूल से निकले हुए छात्र आज देश के अलग-अलग उच्च संस्थानों में सेवाएं दे रहे है जो हम सब के लिए गर्व का विषय है। उन्होंने स्कूल से संबंधित मांगों को शिक्षा मंत्री के समक्ष रखा। समारोह के दौरान विद्यालय के छात्रों ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी।इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने विद्यालय के उत्कृष्ट छात्रों को सम्मानित भी किया।कार्यक्रम मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र मोहन मेहता, चौपाल नगर पंचायत उपाध्यक्ष चंद्र मोहन ठाकुर निदेशक लैंड मॉर्टगेज बैंक देवेंद्र नेगी, पूर्व विधायक आदर्श सूद, पूर्व मंडल अध्यक्ष सबला राम चौहान, रिपना कलसैक, यशपाल तनाइक सही पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *