Wednesday, July 24, 2024
खेलहिमाचल

शिक्षा एवं खेल एक-दूसरे के पूरक-संजय अवस्थीशिक्षा खण्ड धुन्दन की खण्ड स्तरीय खेल प्रतियोगिता समापनसोलन ब्यूरो: 08अगस्त 2023

Spread the love

शिक्षा एवं खेल एक-दूसरे के पूरक-संजय अवस्थी
शिक्षा खण्ड धुन्दन की खण्ड स्तरीय खेल प्रतियोगिता समापन
सोलन ब्यूरो: 08अगस्त 2023
मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने अर्की विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा अधोसंरचना को मज़बूत बनाकर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाना उनका उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं के लिए बेहतर शिक्षण संस्थान खोलने की दिशा में कार्यरत है। संजय अवस्थी आज सोलन के अर्की विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरयांज में शिक्षा खण्ड धुन्दन की खण्ड स्तरीय अंडर-14 खेल प्रतियोगिता के समापन समारोह के अवसर पर उपस्थित विद्यार्थियों एवं अन्य को सम्बोधित कर रहे थे।संजय अवस्थी ने कहा कि यह सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि युवाओं को उनके घर-द्वार के समीप गुणवत्तायुक्त उच्च शिक्षा प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र के चारों राजकीय महाविद्यालयों में छात्रों के लिए स्नातकोत्तर शिक्षा की सुविधा नहीं थी। उन्होंने इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री से आग्रह किया और इस शैक्षणिक सत्र से राजकीय महाविद्यालय में इतिहास तथा अंग्रेजी विषयों में एम.ए की कक्षाएं आरम्भ हो जाएंगी।

उन्होंने कहा कि युवाओं को आरम्भ से ही आधुनिक एवं गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए अर्की विधानसभा क्षेत्र में भी राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल स्थापित किया जा रहा है। इस विद्यालय की स्थापना के लिए जलाणा में लगभग 50 बीघा भूमि चिन्हित कर ली गई है। उन्होंने कहा कि इसके निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान भी कर लिया गया है।उन्होंने कहा कि खेल गतिविधियों के माध्यम से छात्र जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में समय-प्रबंधन कौशल को सीखते हैं। खेल गतिविधियां छात्रों में धैर्य, टीम वर्क, नेतृत्व, अनुशासन, विफलता से सीखना जैसे गुणों का विकास कर उनके भविष्य को सुरक्षित बनाने में सहायता सिद्ध होती हैं।संजय अवस्थी ने कहा कि वह स्वयं खिलाड़ी रहे हैं और खेलों को महत्व से भली-भांति अवगत हैं। उन्होंने विजेताओं को बधाई दी और आशा जताई कि किसी कारणवश पिछड़ गए खिलाड़ी सीख लेकर जीवन में आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि सीखने की प्रवृति हमारी हार को भी जीत में बदल सकती है।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि खेलों के बिना शिक्षा अधूरी है। खेल हमारा सर्वागींण विकास सुनिश्चित बनाते है। उन्होंने कहा कि आज नशा विश्वव्यापी समस्या बनकर उभरा है और खेल युवाओं को नशे से बचाने में महत्वपूर्ण हैं।
संजय अवस्थी ने कहा कि हाल ही में प्रदेश ने बहुत बड़ी आपदा का सामना किया है। इस आपदा का प्रदेश के विकास पर विपरीत असर पड़ा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पुनर्निर्माण में जन-जन का सहयोग अपेक्षित है। सभी के सहयोग से प्रदेश सरकार प्रदेश को पुनः विकास के पथ पर अग्रसर करेगी।उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरयांज स्कूल को अपनी ऐच्छिक निधि से 2100 रुपये, राजकीय प्राथमिक पाठशाला सरयांज को 1100 रुपये तथा प्रतियोगिता के लिए 21 हजार रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरयांज के प्रागंण में डंगा लगाने के लिए एक लाख रुपये देने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि इसके लिए आवश्यकतानुसार और धनराशि भी उपलब्ध करवाई जाएगी। मानक पूरे होने पर विद्यालय में खेल मैदान निर्मित करने के लिए उन्होंने 15 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की।प्रतियोगिता में 20 विद्यालयों के 269 खिलाड़ियों ने भाग लिया था।

वाॅलीबाल प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़लाघाट प्रथम तथा राजकीय उच्च विद्यालय कराड़ाघाट द्वितीय स्थान पर रहे। कब्बडी प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घड़याच पहले तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घनागुघाट दूसरे स्थान पर रहे। खो-खो प्रतियोगिता में राजकीय उच्च विद्यालय लदोग प्रथम तथा राजकीय उच्च विद्यालय हनुमान बड़ोग दूसरे स्थान पर रहे। बैडमिंटन प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धुन्दन पहले तथा राजकीय उच्च विद्यालय जोबड़ी दूसरे स्थान पर रहे। मार्च पास्ट प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरयांज प्रथम तथा राजकीय उच्च विद्यालय हनुमान बड़ोग द्वितीय स्थान पर रहे।

इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, खण्ड कांग्रेस अर्की के सचिव जयसिंह ठाकुर, ज़िला कांग्रेस के महासचिव राजेन्द्र रावत, ग्राम पंचायत सरयांज के प्रधान रमेश ठाकुर, ज़िला परिषद सदस्य भुवनेश्वरी शर्मा, बीडीसी सदस्य रीता ठाकुर, ग्राम पंचायत घनागुघाट के पूर्व प्रधान धनी राम रघुवंशी, नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष अनुज गुप्ता, खण्ड कांग्रेस अध्यक्ष के पूर्व मण्डलाध्यक्ष रमेश ठाकुर, स्थानीय युवा नेता कपित ठाकुर, उप पुलिस अधीक्षक संदीप शर्मा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरयांज के प्रधानाचार्य प्रेम लाल नेगी, ज़िला क्रीड़ा शिक्षा संगठन के प्रधान भास्कर ठाकुर, स्कूल प्रबंधन समिति सरयांज अध्यक्ष जगदीश शर्मा, विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य, अध्यापकगण, अन्य अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा स्थानीय निवासी, खिलाड़ी तथा छात्र उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *