Tuesday, June 18, 2024
आपदाहिमाचल

समर्थ-2023 विशेष जागरूकता अभियान के तहत कार्यशाला आयोजितसोलन ब्यूरो:12.10.2023

Spread the love

समर्थ-2023 विशेष जागरूकता अभियान के तहत कार्यशाला आयोजित
सोलन ब्यूरो:12.10.2023
ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सोलन द्वारा उपायुक्त कार्यालय सोलन के सभागार में आज समर्थ-2023 विशेष जागरूकता अभियान के तहत आपदा प्रबंधन एवं जलवायु परिवर्तन के विषय पर दूसरे दिन कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव ने की।
अजय यादव ने कहा कि प्राकृतिक व मानव जनित संकटों से जानो-माल को होने वाले नुकसान के जोखिमों को कम करना हम सभी का सांझा दायित्व है। हम सभी को मिलकर एक ऐसे ज़िला का निर्माण करना है जहां सभी नागरिक आपदाओं से अपनी सुरक्षा एवं बचाव करने में समर्थ हों।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी राज्य है, यहां वर्षा व भू गर्भीय हलचल के चलते भूस्खलन की घटनाएं होती रहती हैं। जिससे व्यापक स्तर पर जानो-माल का नुकसान होता है। ऐसी आपदाओं से बचाव के लिए सामूहिक प्रयासों से सभी को जागरूक करना आवश्यक है।राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के मास्टर प्रशिक्षक नवनीत यादव ने बताया कि आपातकालीन स्थिति में हम अपनी व अपने परिवार कि सुरक्षा किस प्रकार कर सकते हैं। आपदाओं की संभावना किसी भी क्षेत्र की भौगोलिक, पर्यावरण और मानव निर्मित परिस्थितियों पर निर्भर होती हैं।

उन्होंने कहा कि आपातकालीन समय में लोगों की सहायता के लिए प्रयोग किस जाने टोल फ्री नम्बर की जानकारी होना भी आवश्यक है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र 1070, ज़िला आपातकालीन परिचालन केंद्र 1077, आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा 108, अग्निशमन सेवा 101, आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली 112 आदि मुख्य नम्बर हैं।
कार्यशाला में विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *