Saturday, May 18, 2024
हिमाचल

एनडीआरएफ की टीम 04 से 17 जनवरी तक सोलन ज़िला में करेंगी अभिज्ञता अभ्यास
सोलन 4/ 01 /2023

Spread the love

एनडीआरएफ की टीम 04 से 17 जनवरी तक सोलन ज़िला में करेंगी अभिज्ञता अभ्यास
सोलन 4/ 01 /2023
राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) का एक दल वर्तमान में सोलन जिला के विभिन्न स्थानों पर प्राकृतिक एवं मानवजनिक आपदाओं के समय त्वरित सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से अभिज्ञता अभ्यास कर रहा है। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त सोलन ज़फ़र इकबाल ने दी।ज़फ़र इकबाल ने कहा कि एनडीआरएफ का दल 04 जनवरी से 17 जनवरी, 2023 तक सोलन जिला का सघन दौरा कर रहा है।
इस दौरान यह दल ज़िला के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित उद्योगों, अस्पतालों, शैक्षणिक संस्थानों, महत्वपूर्ण भवनों, सड़कों और पुलों इत्यादि की पहचान कर आपदा के समय त्वरित राहत कार्यों, उपकरणों एवं भौगोलिक परिस्थितयों का आकलन कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस अभिज्ञता अभ्यास का उद्देश्य जहां एक ओर सोलन जिला में आपदा के समय त्वरित सहायता का ढांचा तैयार करना है वहीं सभी सम्बन्धित अधिकारियों एवं अन्य को ऐसे समय में किए जाने वाले कार्यों की जानकारी देना भी है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि आपदा का समय एवं स्थान कभी निश्चित नहीं होता। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा के लिए हर समय तैयार रहना आवश्यक होता है। जिला प्रशासन सभी के सहयोग से इस दिशा में निरंतर प्रयासरत है। एनडीआरएफ की टीम समय-समय पर सोलन ज़िला में विभिन्न आपदाओं की तैयारी को और मज़बूत बनाने के उद्देश्य अभिज्ञता अभ्यास आयोजित कर रही है।उन्होंने कहा कि दल द्वारा आज सोलन के नौणी में स्थित डाॅ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय में अभिज्ञता अभ्यास आयोजित किया गया।

इस दौरान उपस्थित विद्यार्थियों, अध्यापकों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं अन्य को आपदा के समय बरती जाने वाली सावधानियों और कार्यों की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। दल ने वास्तविक अभ्यास के माध्यम से सभी को व्यावहारिक जानकारी प्रदान की।उन्होंने कहा कि यह दल 5 जनवरी को भोजनगर-बनसर सड़क, भोजनगर-नेरीकलां सड़क, कुमारहट्टी (भूस्खलन का दौरा), 06 जनवरी को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अर्की, 07 जनवरी को मैसर्ज़ पीड़िलाईट उद्योग नालागढ़, 09 जनवरी को ग्रीनलेम उद्योग नालागढ़ तथा सिविल अस्पताल नालागढ़, 10 जनवरी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बद्दी, 11 जनवरी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बरोटीवाला, 12 जनवरी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मानपुरा, 13 जनवरी को मैसर्ज़ बिरला टेक्सटाइल लिमिटेड बद्दी तथा मैसर्ज़ गोदरेज उपभोक्ता उत्पाद लिमिटेड बद्दी, 14 जनवरी को मैसर्ज़ विनसम टेक्सटाइल उद्योग लिमिटेड बद्दी तथा सारा टेक्सटाइल बद्दी, 16 जनवरी को इंडो राम डद्योग नालागढ़ तथा जुपिटर सोलर पाॅवर बद्दी तथा 17 जनवरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धर्मपुर में अभिज्ञता अभ्यास करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *