Saturday, May 18, 2024
राजनीतीहिमाचल

सभी विधानसभा क्षेत्रों में डे बोर्डिंग स्कूल स्थापित करेगी सरकार : मुख्यमंत्री
January 21, 2023

Spread the love

सभी विधानसभा क्षेत्रों में डे बोर्डिंग स्कूल स्थापित करेगी सरकार : मुख्यमंत्री
January

मोबाईल फ़ास्ट न्यूज : मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि राज्य में विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक राजीव गांधी मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल स्थापित किया जाएगा। इन सभी 68 स्कूलों में अत्याधुनिक तकनीक और उपकरणों की सुविधा भी उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री ने यह बात शुक्रवार शाम शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में कही।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इन स्कूलों का निर्माण कम से कम 100 कनाल के परिसर में किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को छात्र हितैषी मापदंडों को ध्यान में रखते हुए इन स्कूलों के लिए भूमि चयनित कर निर्माण कार्य को समयबद्ध ढंग से पूरा करने के निर्देश दिए।

विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास पर दिया जाएगा विशेष बल

मुख्यमंत्री ने बैठक के मध्य में कहा कि युवाओं को करियर के बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए राज्य सरकार खेल और शिक्षा का समायोजन करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में खेल स्कूल और खेल महाविद्यालय भी खोले जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों को इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त स्थानों की पहचान करने के भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा।

शिक्षा विभाग में स्टाफ की कमी की समस्या को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री ने स्टाफ के युक्तिकरण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षक और गैर-शिक्षक वर्ग में रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया एक साथ शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकारी संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है।

मुख्यमंत्री ने रोजगारोन्मुखी शिक्षा पर भी बल देते हुए हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में नए तकनीकी पाठ्यक्रम शुरू करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भरत खेड़ा, सचिव शिक्षा अभिषेक जैन, निदेशक उच्च शिक्षा डॉ. अमरजीत शर्मा और निदेशक प्रारंभिक शिक्षा घनश्याम शर्मा उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *