Saturday, May 18, 2024
राजनीतीहिमाचल

लम्बित पड़े ऋण मामलों को समयबद्ध निपटाएं बैंकर्स-उपायुक्त
सोलन ब्यूरो :23.02.2023

Spread the love

लम्बित पड़े ऋण मामलों को समयबद्ध निपटाएं बैंकर्स-उपायुक्त
सोलन ब्यूरो :23.02.2023
उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी ने सोलन ज़िला में कार्यरत विभिन्न बैंकों को निर्देश दिए कि वे लम्बित पड़े ऋण मामलों सहित बैंकों से सम्बन्धित विभिन्न कार्यों को समय पर निपटाएं। कृतिका कुलहरी आज यहां ज़िला के अग्रणी बैंक यूको बैंक द्वारा निर्धारित ज़िला सलाहकार समीति की 170वीं त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता कर रही थी।
कृतिका कुलहरी ने कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग स्थापित करने के लिए प्राप्त आवेदनों का पात्रता अनुसार ऋण शीघ्र स्वीकृत किया जाना चाहिए ताकि युवा उद्यमी समय पर लाभ प्राप्त कर अपना व्यवसाय आरम्भ कर सकें। उन्होंने कहा कि सभी बैंकर्ज को दिए गए लक्ष्य को समय पर प्राप्त करना चाहिए। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ऋण सम्बन्धी मामलों के अविलम्ब निपटारे के लिए बैंकों के साथ समन्वय स्थापित करें।

उपायुक्त ने कहा कि गत 3 वर्षों में कोविड-19 के कारण उत्पन्न खतरे के मध्य वर्तमान में युवा शक्ति को सही दिशा प्रदान करना और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के माध्यम से आर्थिकी को सुदृढ़ करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि उद्योग स्थापित करने के लिए ऋण आवश्यक है और यदि बैंक समय पर ऋण प्रदान करें तो स्थिति को संभालने में सहायता मिल सकती है। बैठक के दौरान उन्होंने वार्षिक ऋण योजना 2023-24 का विधिवत शुभारंभ भी किया।

बैठक में ज़िला अग्रणी बैंक यूको बैंक के प्रबन्धक आर.के. बाली द्वारा जानकारी दी गई कि ज़िला में 31 दिसंबर 2022 तक प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 206617 खाते खोले गए हैं। इन खातों में 12958.19 लाख रुपए जमा किए गए हैं। 72.39 प्रतिशत खाता धारकों को रुपये कार्ड जारी कर दिए गए हैं जबकि 77.73 प्रतिशत खातों को आधार संख्या से जोड़ा गया है। इस अवधि तक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से 310560 लाभार्थियों को जोड़ा गया है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से 116760 तथा अटल पैंशन योजना से 48560 लाभार्थी जुड़ चुके हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सोलन जिला में सितम्बर 2022 तक 371257 खाते खोले गए हैं। योजना की शिशु श्रेणी के तहत 12212 लाभार्थियों को लगभग 5911 लाख रुपए, किशोर श्रेणी में 17879 व्यक्तियों को लगभग 39814 लाख रुपये तथा तरूण श्रेणी के तहत 7166 लाभार्थियों को लगभग 51981 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। जिला में दिसंबर, 2022 तक 38427 किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला सोलन में दो वित्त साक्षरता केंद्र कंडाघाट और धर्मपुर में खोले गए हैं जहां वित्तीय संबंधी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। बैठक के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई।

उपायुक्त ने यूको आरसेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि कृषि व्यवसाय से सम्बन्धित प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ करने की नई-नई सम्भावनाएं तलाशनी चाहिए। यूको ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (यूको आरसेटी) को ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने चाहिए, जो युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार के बेहतर अवसर प्रदान कर सकें। यूको आरसेटी को विभिन्न विभागों से बेहतर समन्वय स्थापित कर पंचायत स्तर पर प्रशिक्षण शिविर तथा केसीसी मेलों का आयोजन समय-समय पर करते रहना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण लोग लाभान्वित होकर अपनी आर्थिकी सुदृढ़ कर सकें। भारतीय रिजर्व बैंक के अग्रणी ज़िला अधिकारी भरत राज आनंद ने बैंकों को समय-समय पर जारी होने वाले दिशा-निर्देशों की जानकारी दी तथा इनकी अनुपालना का आग्रह करते हुए सभी बैंक अधिकारियों से खंड स्तरीय कार्यशाला में उपस्थित रहने के निर्देश दिए।

यूको आरसेटी के निदेशक रोहित कश्यप ने कहा कि दिसंबर, 2022 तक विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के तहत पात्र 628 उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया जबकि आगामी वित्त वर्ष में 715 पात्र लोगों को प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। इस अवसर पर उप निदेशक कृषि विभाग डाॅ. सीमा कंसल, जिला अग्रणी बैंक यूको बैंक के प्रबंधक आर के बाली, डीडीएम नाबार्ड अशोक चौहान सहित अन्य अधिकारी एवं विभिन्न बैंकों के प्रबंधक तथा प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *