Wednesday, July 24, 2024
राजनीतीहिमाचल

प्रदेश सरकार हिमाचल को विकास के सर्वोच्च शिखर पर स्थापित करने के लिए प्रत्यनशील – संजय अवस्थीयुवा पीढ़ी को देव परम्पराओं से अवगत करवाएंसोलन ब्युरो:10.04.2023

Spread the love

प्रदेश सरकार हिमाचल को विकास के सर्वोच्च शिखर पर स्थापित करने के लिए प्रत्यनशील – संजय अवस्थी
युवा पीढ़ी को देव परम्पराओं से अवगत करवाएं
सोलन ब्युरो:10.04.2023
मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार नई सोच और नई ऊर्जा के साथ हिमाचल प्रदेश को विकास के सर्वोच्च शिखर पर स्थापित करने के लिए सतत कार्यशील है। संजय अवस्थी गत दिवस अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मांगू में नवयुवक जनसुधार सभा मांगू तथा कुरगण लेंड लूजर सोसायटी द्वारा आयोजित देव जातर में सम्मिलित होने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने इस अवसर पर कुरगण प्रकाश (मंडोढ) देवता के जन्मोत्सव पर सभी को बधाई दी। उन्होंने देव जातर में उपस्थित मंडोढ देवता दाड़ला-डवारू, कराड़ा, कोलका एवं मांगू के समक्ष शीश नवाया और समूचे क्षेत्र एवं प्रदेशवासियों की समृद्धि और स्वास्थ्य की कामना की।

संजय अवस्थी ने इस अवसर पर सभी से आग्रह किया कि अपनी देव परम्पराओं के विषय में युवा पीढ़ी को अवगत करवाएं ताकि भावी पीढ़ियां देव संस्कृति से सदैव जुड़ी रहें। उन्होंने युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने और युवाओं की असीमित ऊर्जा को सकारात्मक कार्य में लगाने का आह्वान भी किया।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि व्यवस्था परिवर्तन के माध्यम से प्रदेशवासियों को सुशासन प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने पहले ही बजट में 13 नई योजनाएं आरम्भ करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि यह योजनाएं जहां विकास के मार्ग को प्रशस्त करेंगी वहीं लक्षित वर्गों को समयबद्ध लाभ प्रदान करेंगी। उन्होंने कहा कि वायदे के अनुरूप पहले वर्ष में ही प्रदेश सरकार ने सरकारी व गैर सरकारी क्षेत्र में 90 हजार रोज़गार के अवसर सृजित करने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। हिमाचल प्रदेश को हरित राज्य बनाने की दिशा में कार्य आरम्भ कर दिया गया है।

संजय अवस्थी ने कहा कि हरित ऊर्जा राज्य की परिकल्पना को साकार करने के लिए प्रथम चरण में 06 ग्रीन काॅरीडोर (हरित गलियारा) स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इनमें परवाणू-नालागढ़-ऊना-हमीरपुर-देहरा-अम्ब-मुबारकपुर-संसारपुर-नूरपुर, पांवटा साहिब-नाहन-सोलन-शिमला, परवाणू-सोलन-शिमला-रामपुर-रिकांगपिओ-ताबो-काज़ा-लोसर सहित शिमला-बिलासपुर-हमीरपुर-कांगड़ा-नूरपुर-बनीखेत-चम्बा हरित गलियारों से सोलन ज़िला भी लाभान्वित होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार न केवल सभी गारंटियों को पूरा करेगी अपितु आमजन को लाभान्वित करने के लिए वायदों से आगे बढ़कर कार्य करेगी।

संजय अवस्थी ने मांगू में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मांगू में वाणिज्य अथवा विज्ञान संकाय में कक्षाएं आरम्भ करने का मामला उचित स्तर पर उठाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि मांगू से मण्डप तक सम्पर्क मार्ग के मुरम्मत कार्य को शीघ्र पूरा करने के लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए जाएंगे।उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए मांगू एवं संघोई ग्राम पंचायत की नई जलापूर्ति योजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट उचित स्तर पर प्रेषित की गई है। उन्होंने कहा कि ग्याणा, चण्डी तथा साहू सहित आस-पास के क्षेत्रों में लो वोल्टेज की समस्या दूर करने के लिए 33 के.वी.ए का नया विद्युत उप केन्द्र स्थापित करने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पे्रषित की गई है। उन्होंने कहा कि सोरिया-बाहरा सम्पर्क मार्ग को पक्का करने के लिए शीघ्र धनराशि स्वीकृत की जाएगी।उन्होंने इस अवसर पर जन समस्याएं सुनी और अधिकारियों को इनके शीघ्र निपटरो के निर्देश दिए।

इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, कांग्रेस सेवा दल के ज़िला अध्यक्ष संजय ठाकुर, कुरगण लेंड लूजर सोसायटी के अध्यक्ष रत्न भट्टी, पंचायत समिति सदस्य राजेन्द्र भट्टी, प्रधान ग्राम पंचायत मांगू बलदेव राज, पूर्व पंचायत समिति की अध्यक्ष नीलम रघुवंशी, उप प्रधान ग्राम पंचायत मांगू राजेश पुरी, स्थानीय निवासी मेहर सिंह वर्मा एवं संत राम वर्मा सहित अन्य ग्रामीण, देव समाज से जुड़े व्यक्ति, उपमण्डलाधिकारी अर्की केशव राम, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता रवि कपूर, अन्य विभागों के अधिकारी, लेंड लूजर सोसाइटी तथा नवयुवक जनसुधार सभा मांगे के पदाधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *