Friday, April 19, 2024
क्राईमहिमाचल

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज घन हट्टी के स्टाफ, Law व Nursing के करीब 300 से 400 छात्र व छात्राओं को साईबर अपराध के बारे में जागरुक कियाशिमलाः 10 मई 2023

Spread the love

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज घन हट्टी के स्टाफ, Law व Nursing के करीब 300 से 400 छात्र व छात्राओं को साईबर अपराध के बारे में जागरुक किया
शिमलाः 10 मई 2023
बुधवार को साईबर क्राईम पुलिस थाना दक्षिणी खण्ड शिमला के अति0 पुलिस अधीक्षक श्री भुपेन्द्र सिंह नेगी व उनकी साईबर टीम द्वारा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज घन हिट्टी शिमला जाकर Cyber awareness programme का आयोजन किया गया।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज घन हट्टी के स्टाफ, Law व Nursing के करीब 300 से 400 छात्र व छात्राओं को साईबर अपराध के बारे में जागरुक किया गया व बताया गया कि आजकल किस- किस तरह के साईबर अपराध प्रचलन में हैं के बारे में बताया गया तथा इन अपराधों से किस प्रकार बचाव करना की भी जानकारी दी गई।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज घन हट्टी के स्टाफ व छात्र-छात्राओं की MHA Gol (भारत सरकार) द्वारा साईबर अपराध से निपटने के लिए बनाये गये विभिन्न पोर्टली जैसे NCRP Portal a Toll Free Number 1930 के बारे में जानकारी दी गई तथा यह भी जानकारी दी गई कि साईबर अपराध घटित होने पर सांय इस पोर्टल पर किस तरह से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है । उन्हें यह भी जानकारी दी गई कि आजकल महिलाओं से सोशल मीडिया साईटस जैसे फेसबुक आदि पर महिला को दोस्त बनाकर ठगी की जा रही है ।

इस तरह के अपराध में साईबर अपराधी खुद विदेशी नागरिक की फर्जी आई0 डी0 बनाकर महिलाओं को फ्रॉड रिकवेस्ट भेजते है व उन्हें महंगे उपहार व विदेशी करन्सी भेजने की बात करके उन्हें अपने झांसे में ले लेते है जिसके उपरांत वे भारत के किसी राज्य से कस्टम अधिकारी बनकर फौन करते है व विदेश से आये पार्सल को छुडवाने के लिए फीस जमा करने को कहते हैं और एक बार पैसे जमा करने पर यह और पैसे मांगते रहते है और इस तरह वह उनके जाल में फसते जाते हैं । इस तरह के अपराध आजकल महिलाओ के साथ घटित हो रहे है।

आम जनमानस से अनुरोध है कि साईबर अपराधियों द्वारा दिये जाने वाले किसी भी प्रलोभन व झांसे में ना आये तथा अपन बैंक खातो व Social Media Account की जानकारी गोपनीय रखे व अन् किसी के साथ साझां ना करे । Social Media पर किसी भी अनजान व्यक्ति को अपना दोस्त ना बनाये । किसी भी साईबर अपराध के घटित होने पर आप तुरन्त अपने नजदीकी पुलिस थाना या हिमाचल प्रदेश में स्थित साईबर अपराध थाना में अपनी शिकायत शिमला ई-मेल (शिमला- cybercrcell -hp@nic.in मण्डी pscyber-cr@hp.gov.in, कांगडा pscyber-nr@hp.gov.in) या Toll Free No. 1930 पर दर्ज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *